Dussehra 2019 कब है? दशहरा क्यों मनाया जाता है? - शुभ मुहर्त, Diwali 2019, Navratri और Diwali sale

दशहरा (Dussehra) 2019 कब है? तो आपको बता दू की दशहरा 8 अक्टूबर गुरुवार के दिन मनाया जायेगा और इसके 10 दिन बाद Diwali आएगी। दशहरा 2019 के लिए हिन्दू सनातन धर्म के हिसाब से सही तिथि और मुहरर्त इसी दिन बनेगा। आपको जानकर हैरानी होगी की इस साल के तीन सबसे महत्वपूर्ण तिथियों में से ये एक होगी और इस दिन आप अगर अच्छी तरह से अपने सभी कार्यों को करे तो आपको मन चाहा लाभ प्राप्त होगा।

Dussehra 2019 कब है? दशहरा क्यों मनाया जाता है? - शुभ मुहर्त, Diwali 2019, Navratri और Diwali sale

इस पोस्ट में आपको पता चलेगा Dussehra 2019 के शुभ मुहर्त, दशहरा क्यों मानते है, Navratri में शुभ मुहर्त क्या है, दिवाली पर बाजार की sale जैसे Flipkart तथा Amazon की Diwali 2019 sale.

दशहरा का पर्व क्यों मनाया जाता है?

हिन्दू धर्म और भारतीय संस्कृति में दशहरा का काफी महत्व है। नवरात्री के नो दिनों के समाप्त होने के पश्चात अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को दशहरा को मनाया जाता हैं। हिन्दू धर्म के सबसे प्रचलित धार्मिक ग्रंथ "रामायण" के अनुसार भगवान श्री राम ने इसी तिथि या योग या इसी दिन में लंकेश यानि रावण का वध किया था और इस अवसर को धर्म की अधर्म की विजय के रूप में भी देखा जाता हैं। और इसी तिथि पर देवी माँ दुर्गा ने नौ रात्रि एवं दस दिन के युद्ध के उपरान्त इसी दिन महिषासुर नामक राक्षस पर विजय हासिल की थी।

जैसा की में पहले ही बता चूका हु की, दशहरा को सत्य की असत्य पर विजय के रूप में मनाया जाता हे इसीलिए दशहरा को हिंदू धर्म के लोग और संपूर्ण भारत विजयदशमी के रूप में मनाता हैं। हिंदू मान्यताओं के अनुसार पुरे वर्ष की तीन महत्वपूर्ण या शुभ तिथियों में से एक तो चैत्र शुक्ल की एवं कार्तिक शुक्ल की प्रतिपदा की तिथि है लेकिन तीसरी शुभ तिथि दशहरा को आती है और इसीलिए ये दिन धर्म के हिसाब से और भी महत्वपूर्ण हो जाता हैं।

दशहरा को क्या करना चाहिए?

सत्य की इस जीत के त्यौहार में शस्त्र-पूजा और नए कार्य प्रारम्भ करने का विधान है और सभी भारतीय इसको काफी अच्छे से जानते है। ऐसा मत है कि इस दिन से जो भी कार्य प्रारंभ किए जाते है वो अवश्य ही सफल होते हैं। प्राचीन काल से ही सभी राजा या महाराजा इसी दिन विजय की प्रार्थना कर रण-भूमि के लिए प्रस्थान करते थे। दशहरा के इस शुभ दिन पर पुरे देश में जगह-जगह भव्य मेलों का आयोजन किया जाता है और यही बाते देश की संस्कृति को संजोकर रखती है। दशहरा अथवा विजयदशमी का दिन भगवान श्री राम की सत्य पर विजय के रूप में और मां दुर्गा पूजा के रूप में मनाई जाती है। देखा जाये तो दोनों ही रूपों में यह शक्ति-पूजा का पर्व है, और यह शस्त्र पूजन की तिथि है। भारतीय संस्कृति वीरता की पूजक है और शौर्य की उपासक हैं और यही सब बाते इस भारतवर्ष को महान बनाती है। 

दशहरा हमें क्या सीख देता है?

सामान्य व्यक्ति और समूचे समाज के रक्त में वीरता का भाव प्रकट हो इसलिए भी दशहरा का उत्सव मनाया जाता हैं। दशहरा का पर्व दस प्रकार के पापों- काम, क्रोध, लोभ, मोह मद, मत्सर, अहंकार, आलस्य, हिंसा और चोरी के परित्याग की प्रेरणा देता है और रावण से युद्ध इन सभी बातो के खात्मे से संबंधित है। 

दशहरा और दीवाली 2019

दशहरा के 10 दिनों बाद दीपावली का पर्व आता हे जो की भारत का सबसे बड़ा तथा महत्वपूर्ण त्यौहार है। दिवाली 2019 की तैयारी की बात करो तो उसके लिए हर भारतीय काफी ऊर्जावान रहता है चाहे घर की सफाई करनी हो या नई खरीदारी करनी हो। दिवाली के अवसर पर लोग बहुत दबाकर खरीदारी करते है और इसके लिए पूरा बाजार सजा होता है new offers के साथ जिसमें online shopping वाले जैसे फ्लिपकार्ट और अमेज़न भी शामिल है। हालाँकि ये दोनों ही दिवाली 2019 से लगभग एक महीने पहले ही अपनी साल की सबसे बड़ी sale लेकर आ चुके है और उसको लोगो ने काफी अच्छी प्रतिक्रिया दी है। अमेज़न की The Great Indian Sale और फ्लिपकार्ट की Big Billion Days Sale ने काफी धूम मचाई हुई है। बाजार की बात करे काफी समय से मंदी छायी हुई है और ऐसी में दिवाली का पर्व सारी परेशानियो को दूर करदेगा क्योकि दिवाली पर लोग काफी बड़ी मात्रा में खरीदारी जो करेंगे।

दिवाली पर मार्केट पर कितना असर आएगा?

Auto sector भी काफी सुधर जायेगा क्योकि मार्केट में कारों जैसे honda, hyundai, skoda, volkswagen, mahindra, toyota, nissan जैसी बजट कारे और वही Audi तथा BMW जैसी बहुत हाई बजट कारे। मोटर साइकिल तथा स्कूटी में hero, honda, TVS, suzuki काफी फेमस है जो की खूब सारी sale करने को तैयार है।

Fashion के नजरिये से देखे तो दिवाली पर सभी नए कपड़े पहनते है जिससे बाजार में काफी धूम मचेगी। आप पारम्परिक ड्रेस तथा नए ज़माने के कपडे भी पहन सकते है। 

धनतेरस 2019 और Dhanteras 2019 Gold rate 

दिवाली 2019 से पहले धनतेरस 2019 का पर्व आएगा और धनतेरस तो shopping के लिए ही famous है खास करके सोना और चांदी को लोग खरीदते है फिर दिवाली की पूजा में माँ लक्ष्मी के सामने चढ़ाते है और मनोकामना करते है की माता लक्ष्मी उनको खूब बरकत दे और उनकी तरक्की में के दिन दोगुनी रात चौगुनी वृद्धि हो। अभी अगर बाजार में gold का भाव देखे तो वह आसमान छुए हुए है और आशंका यही है की ये और बढ़ेगा। लेकिन फिर भी लोग इसे खरीदने की पूरी कोशिश करेंगे। 

अगर सही मायनो में देखा जाये तो नवरात्री से ही शुभ दिनों की शुरुवात हो जाती है और दिवाली आते आते यह शुभ मुहर्त का महत्व कई गुना बढ़ जाता है। तो ऐसे में जो भी करो शुभ ही है लेकिन उसमे भी विशेष मुहर्त देखेंगे तो और भी कई गुना फायदा होगा। 

इस दिवाली, दशहरा और नवरात्री से संबन्धित पोस्ट में बस इतना ही फिर मिलेंगे किसी और विषय पर चर्चा करने तो आज के लिए धन्यवाद।

Comments

  1. Bahut hi sunder post likhi he aapne. Dussehra kab hai or diwali par kafi achhi post hai. Or market ke bare me bhi sahi kaha.

    ReplyDelete
  2. दशहरा 2019 में क्या करना चाहिए, ये ब्लॉग काफी अच्छे से समझाता है। धनतेरस और दीपावली को भी अच्छे से समझाया है आपने। धन्यवाद आपका।

    ReplyDelete
  3. Dussehra ki kahani ko thoda or bata sakte the lekin kafi achhi post likhi he aapne. Diwali 2019 sale or flipkart and amazon ke bare me bhi sahi bataya.

    ReplyDelete
  4. इस post के लिए शुक्रगुजार है हम। आजकल ऐसी posts तो काफी है लेकिन यह काफी हद तक सही है। आपने सभी दीपावली, दशहरा, नवरात्रि व धनतेरस की बात की है।

    ReplyDelete
  5. Thanks for dussehra 2019 article. Isme diwali shayari and Whatsaap messages jaise diwali wallpaper ko bhi sare kar sakte the.

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

Diwali [2019] Date [Kab Hai Diwali] Whatsapp [HINDI] Shayari - दीपावली की रात इन 8 स्थानों पर जलाने चाहिए दीपक

Happy Choti Diwali 2019 Wishes Messages, Images, Diwali Pooja Vidhi | छोटी दिवाली को नर्क चतुर्दशी क्यों कहा जाता है?